अगर आपको भी सफलता नहीं मिल रही है तो ये 7 आदतों को अभी छोर दे

नमस्कार दोस्तों अगर आप इन आदतों को नहीं छोड़ते है तो ये आपको कभी सफल नहीं होने देंगे,  न स्किल पे न किस्मत पे न ही धन दौलत पे,सफलता अगर किसी चीज पे डिपेंड करती है तो डिपेंड करती है आपकी आदत पे आपकी आदत ही आपको बना सकती है या बिगड़ सकती अगर समय रहते आप अपने आदत को नहीं सुधारे तो ये हमेशा के लिए आपके  किस्मत के दरबाजे  बंद कर सकते है  और अगर आपके आदत अच्छे है तो आपको सफल होने से किसी का बाप भी नहीं रोक सकता है , ये पोस्ट आपको ऐसे 7  आदतों के बारे में बताएगा जिसको सुधार के आप भी सफल हो सकते है।

अगर आपको भी सफलता नहीं मिल रही है तो ये 7 आदतों को अभी छोर दे

1 . टीवी देखना –  बुरी आदत में एक आदत है टीवी देखना जिस तरह आप अपने सरीर से एक हद तक ही काम ले सकते है उसी तरह आप अपने दिमाग से भी उसी हद तक काम ले, आज तक कभी आपने सफल इंसान से सुना है की में टीवी देखने में समय बिताता हु, नहीं सुना होगा क्यूंकि समझदार व्यक्ति कभी टीवी देखने में समय बिताना नहीं चाहेगा दोस्तों ये बात साइंटिफिक तरीके से भी सच है की आपके सोचने की ताकत टीवी देखने से कम होती है अगर आप भी अपने जिंदगी में सफल होना चाहते है तो आप टीवी देखना बंद करे या फिर बहोत कम देखे ऐसे कामो में अपना टाइम वेस्ट न करे क्यूंकि इससे आपको कुछ सिखने को नहीं मिलेगा 

2 .अनहेल्दी फ़ूड – बुरी आदत में न. 2 पे है अनहेल्दी फ़ूड, इंसान जबतक सफल नहीं हो जाता तब तक उसकी जिंदगी किसी खानाबदोश  बंजारे की तरह होती है जहा जो मिला रास्ते में वो खा लिया और बस चलते रहना है क्यूंकि उनकी मंजिल मिली तो है नहीं पर रास्ते में लोग ये भूल जाता है की सरीर को ये सफर तय करने के लिए भी फ्यूल लगता है ईंधन लगता है और वो भी सबसे बेहतरीन ईंधन जिस तरह गारी में मिलावट वाला तेल डालने पे उस गारी का इंजन जल्दी ख़राब हो जाता है उसी तरह सरीर में भी मिलावटी खाना डालने से सरीर का पार्ट पुर्जा जल्दी ख़राब हो सकता है इसलिए मिलावटी खाना और जंक फ़ूड आदि से बचे। नहीं तो आपके सफल होने पे बहुत बड़ा अर्चन आ सकता है। 

3 . फालतु की खरीदारी –  गरीब लोग अक्सर वो चीजे भी खरीद लेते है जो उनकी काम की ही नहीं ऐसे बहुत साडी चीज खरीद लेते है जो सिर्फ दिखावे के लिए होते है और इसी लिए वो अपने लाइफ में कभी सफल नहीं हो पाते है वही दूसरी तरफ अमीर आदमी वही चीजे खरीदता है जिसकी उसे जरुरत होती है  इसलिए फालतु के खरीददारी से बचे नहीं तो ये आपको कभी भी सफल नहीं बनने देगा। 

4 . लेट उठना – असफल लोग तो लेट तक सोने में महारत हासिल कर लिए है लेकिन ये बहुत ही बुरी आदत में से एक है वही सफल लोग कभी लेट से नहीं उठते है वो लोग समय से सोते है और समय से जागते है दोस्तों अगर आपको भी सफल होना है तो आप सूर्य निकलने से पहले उठ जाइये इससे आपको एक नई ऊर्जा सी मिलेगी। 

5 दुसरो पे ब्लेम करना – अगर आप भी किसी पे ब्लेम करते है तो आज ही छोर दे जी हां  दोस्तों किसी पे ब्लेम करना बहुत बुरी आदत है सफल इंसान कभी भी किसी दुसरो पे ब्लेम नहीं करते। वो खुद अपने अंदर के कमजोरी को खोजने का कोशिस करते है और तुरंत उस कमजोरी को अपनी ताकत में बदल देते। जिस दिन आप अपने खुद के कमजोरी को अपनी ताकत में बदल देंगे उस दिन आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

6 . पैसे सेविंग न करना – गरीब लोग इसी वजह से सफल नहीं हो पाते है क्यूंकि उनके अंदर पैसे सेविंग करने की आदत नहीं होती है आपको तय करना होगा की अपने सेलरी का कुछ हिस्सा सेव करना होगा तक़रीबन 30% तो आपको सेविंग करना ही होगा तभी आप अपने जीवन में सफल हो सकते ह, सफल लोग अपने पैसे की सेविंग करते है उसके बाद पैसा से पैसा बनाते है वो लोग अपने पैसा को इन्वेस्ट करते है अगर आप भी ऐसा करते है तो आप भी सफल हो सकते है। और अगर बुरी आदत को नहीं छोरे तो आप वही के वही रह जायेंगे।

7 . सोचने में समय न बिताये – जी हा असफल लोग अपना  कीमती समय सोचने में ही बिता देते है और करते कुछ नहीं है वही अगर एक सफल इंसान को देखा जाये तो वो सोचते कम है और करते ज्यादा है इसी वजह से वो इतना आगे जा चुके है इसलिए सोचिये कम और करिये ज्यादा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *