about rabbit in hindi.खरगोश के बारे में 15 रोचक जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज में आपकलोगो के लिए एक बार फिर रोचक जानकारी लेके आ गया हु, आज में आपलोगो को about rabbit in hindi के बारे में बताने वाला हूँ , मुझे उम्मीद है की ये पोस्ट आपलोगो को अच्छा लगेगा, खरगोश एक ऐसा जानवर है जिसको सभी लोग काफी पसंद करते है, और अपने घरो में पाल के रखते है ये अधिकतर यूरोपियन खरगोश होते है जिसको लोग पालते है। तो चलिए about rabbit in hindi को जानते है

about rabbit in hindi.खरगोश के बारे में 15 रोचक तथ्य।

about rabbit in hindi.खरगोश के बारे में 15  रोचक जानकारी
about rabbit in hindi

1. पूरी दुनिया में करीब 300 से भी अधिक प्रजाति के खरगोश पाए जाते है।

2.खरगोश बहुत ही सुन्दर जानवर होता है और इसकी औसतन लम्बाई तक़रीबन 50 सेंटीमीटर होता है ,ये अधिकतर यूरोपियन खरगोश होते है।

3. खरगोश को पहले गिलहरी, चूहे के श्रेणी में रखा गया था लेकिन बाद में इसे लेगोमार्फा की श्रेणी में रख दिया गया।

4. दोस्तों क्या आपको पता है की खरगोश के दांत जिंदगी भर तक बढ़ते रहते है ,सही सुना आपने खरगोश के दांत जिंदगी भर बढ़ते रहते है!

5 खरगोश के जबरा में कुल 28 दांत होता है

6. खरगोश का गर्भकाल 32 दिनों का होता है। उसके बाद वो प्यारे से बच्चे को जन्म देते है, एक खरगोश 2 से 8 बच्चे को जन्म दे सकते है।

7. खरगोश औसतन 10 से 12 सालो तक जीवित रहता है।

8. खरगोश अपने आँखों को 360 डिग्री तक घुमा सकता है और खरगोश के बारे में एक और इंट्रेस्टिंग फेक्ट ये की खरगोश कभी भी आँख बंद करके नहीं सोते है ये हमेशा आँख खोल के सोते है।

9 . दुनिया का सबसे बड़ा खरगोश अमेरिका में पाया गया था जिसका वजन करीब 18 किलो का है और लम्बाई 4 फिट 4 इंच का था।

10. ऑस्ट्रेलिया में एक खरगोश 18 साल तक जीवित रहने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है इस खरगोश का नाम फ्लॉप्सी है जो 18 साल 10 महीना तक जीवित रहा था

11. खरगोश के नाक के ऊपर एक ब्लाइंड स्पॉट होता है जिसके कारन वह बहुत नजदीक से अच्छी तरह से नहीं देख सकता है वो खाना को भी सुंग के पहचानता है।

12. खरगोश अपने गर्वावस्था में 27वे दिन से अपने घर को बनाने में लग जाते है जिसमे वो अपने रोयें यानि की अपने मखमलि बालो का उपयोग करते है ताकि उसके बच्चे को कोई परेशानी न हो क्यूंकि खरगोश के जब बच्चे होते है तो उसके शरीर पे बाल नहीं होते है ।

13.खरगोश का औसत वजन करीब 1.5 kg से 3 kg तक हो सकता है

14 .खरगोश 1 मिनट में करीब 100 से 120 बार खाना को चबाता है

15. खरगोश बहुत ज्यादा मात्रा में लोगो के द्वारा मारा भी जाता है लोग मार के उसका मीट बनाते है सबसे ज्यादा कोई देश ऐसा करता है तो वो है चीन इस देश में और देश के मुकाबले बहुत अधिक मात्रा में खरगोश को मारा जाता है.

इसे भी पढ़े

नोट: अगर आपको rabbit  से जुड़ी रोचक तथ्य। about rabbit in hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि औरो को भी जानकारी मिल सके। आप hindiwebduniaसे जुरना चाहते है तो bel notification जरूर दबा ले ताकि जब भी पोस्ट डाला जायेगा, आपको जानकारी मिल जायेगा। आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए आपका धन्यबाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *