Taj mahal in hindi.ताजमहल के बारे में 10 रोचक जानकारी।

नमस्कार आज में आपलोगो के लिए Taj mahal in hindi पे पोस्ट लेके आया हूँ। ताजमहल के बारे में आप सभी जानते होंगे लेकिन कुछ ऐसा रोचक जानकारी जो शायद आपको पता न हो, दोस्तों ताजमहल को शाहजहाँ के द्वारा बनाया गया था अपने बेगम मुमताज महल के याद में, ताजमहल बहुत ही सुन्दर दीखता है अगर आप कही घूमने का प्लान बना रहे है तो ताजमहल देखने जरूर जाये। तो चलिए मुहब्बत के निशानी ताजमल के बारे में रोचक जानकारी देखते है। Taj mahal in hindi.

Taj mahal in hindi.ताजमहल के बारे में 10 रोचक जानकारी।

ताजमहल के बारे में 10 रोचक जानकारी।Tajmahal ke bare me 10 rochak jankari.
Taj mahal in hindi

1. ताजमहल शाहजहाँ के द्वारा अपने बेगम मुमताज महल के याद में सन 1653 ईस्वी में बनके तैयार हो गया था, लेकिन इसका निर्माण कार्य 1632 ईस्वी में ही शुरू हो गया था मुमताज महल के स्वर्गवास के ठीक एक साल बाद।

2. ताजमहल के रचनाकार अहमद लाहोरी थे , ताजमहल के निर्माण कार्य में करीब 22000 मजदुर और 1000 हाथी को लगाया गया था उस समय भारी सामान को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने का कार्य करते थे।

3. क्या आपको पता है ताजमहल को बनाने में उस समय 3 करोड़ का बजट आया था, अगर इस समय के हिसाब से देखा जाये तो करीब 63 अरब रूपए होता है।

4. आपको बता दे की ताजमहल के मकबरे के छत पे एक छेद है ऐसा इसलिए है, शाहजहाँ ने ऐसा सुन्दर ताजमहल दोबारा न बने इसलिए उन्होंने सभी मजदुर का हाथ काटने का ऐलान कर दिया था इसलिए मजदुर ने गुस्से से उसमे छेद कर दिया ताकि ताजमहल ज्यादा दिनों तक न रह पाए, क्यूंकि ताजमहल संगमरमर से बना है।

इसे भी पढ़े प्रथम विश्व युद्ध के बारे में 30 रोचक तथ्य

5. ताजमहल यमुना नदी के किनारे स्थित है जिसके कारन ताजमहल आज तक टिका हुआ है क्यूंकि ताजमहल का आधार लकड़ी से बना हुआ है और लकड़ी को नमी की आवश्यकता होती है जो यमुना नदी के द्वारा पूरा हो जाता है।

6 द्वितीय विश्वयुद्ध के समय ताजमहल के गुंब्बद को बांस से ढक दिया गया था ताकि दुसमन की नजर इस खूबसूरत ताजमहल पे न परे। इसके अलावा भारत-पकिस्तान युद्ध और 26/11 हमला के समय भी ताजमहल को बांस से ढक दिया गया था

7.ताजमहल को बनाने में 28 प्रकार के बेसकीमती पत्थर का इस्तेमाल किया गया था जो इसके खूबसूरती में चार चाँद लगाता है।

8.ताजमहल का रंग बदलते रहता है सुबह के समय ये हल्का गुलाबी दिखाई देता है वही शाम के समय में ये दूधिया रंग का दिखाई देता है और चांदनी रात में सफ़ेद दिखाई देता है।

9 ताजमहल पुरे विश्व में सबसे अधिक सैलानियों को आकर्षित करता है ताजमहल को देखने रोज करीब 10000 से 15000 सैलानी आते है

10. आपको यह जान के हैरानी होगा की ताजमहल का सभी पानी के फब्बारे एक साथ काम करता है इसमें कोई भी नई तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया गया है इसके वाबजूद, सभी फब्बारे के निचे एक एक टंकी लगा हुआ है जो एक ही साथ दवाब बनाता और एक साथ पानी बाहर आता है।

इसे भी पढ़े

नोट: अगर आपको taj mahal  से जुड़ी रोचक तथ्य। taj mahal in hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि औरो को भी जानकारी मिल सके। आप hindiwebdunia से जुरना चाहते है तो bel notification जरूर दबा ले ताकि जब भी पोस्ट डाला जायेगा, आपको जानकारी मिल जायेगा। आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए आपका धन्यबाद।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *