statue of unity in hindi.स्टैचू ऑफ़ यूनिटी से जुड़ी 15 रोचक तथ्य।

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है आपके अपने ब्लॉग Hindiwebdunia में आज में आपको statue of unity in hindi के बारे में बताने वाला हूँ। जैसा की आप सभी को पता होगा की Statue Of Unity सरदार बल्लभ भाई पटेल की बेजोड़ नमूना है। सरदार बल्लभ भाई पटेल को भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री तथा भारत के प्रथम गृहमंत्री होने का गौरव प्राप्त है। तो चलिए सुरु करते है। statue of unity in hindi

statue of unity in hindi.स्टैचू ऑफ़ यूनिटी से जुड़ी 15 रोचक तथ्य।

statue of unity in hindi.स्टैचू ऑफ़ यूनिटी से जुड़ी 15 रोचक तथ्य
statue of unity in hindi

1. Statue Of Unity सरदार बल्लभ भाई पटेल को समर्पित एक स्मारक है जो देखने में काफी सुन्दर लगता है।

2. Statue Of Unity गुजरात के नर्मदा जिला के केवड़िया में स्थित है। यह पुरे विश्व में सबसे ऊँची मूर्ति है।

3. Statue Of Unity की ऊंचाई 182 मीटर है और आधार के साथ 240 मीटर है इससे पहले दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति स्प्रिंग टेम्पल ऑफ़ बुद्धा था जो चीन में है। स्प्रिंग टेम्पल ऑफ़ बुद्धा की आधार सहित ऊंचाई 208 मीटर है।

4. इसको बनाने में कुल लागत 2989 करोड़ रूपए आया था। जिसमे निर्माण के साथ साथ रखरखाव भी शामिल है। इस मूर्ति का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो कंपनी के द्वारा किया गया था।

5. इस मूर्ति की कुल वजन करीब 1700 टन है।

इसे भी पढ़े लाल किले से जुड़ी 20 रोचक जानकारी

6. इस मूर्ति के पैर की कुल ऊंचाई 80 फिट है तथा हाथ की लम्बाई 70 फिट और चेहरे की ऊंचाई भी 70 फिट है। इस मूर्ति के चेहरे की ऊंचाई 7 मंजिला ईमारत जितना बड़ा है इससे आप अंदाजा लगा सकते है, की मूर्ति देखने में कितना भव्य लगता होगा।

7. Statue Of Unity की आधारशिला 31 अक्टूबर 2013 को रखी गई थी, सरदार बल्लभ भाई पटेल के 138वी वर्षगांठ के दिन,इस मूर्ति को बनाने में 5 साल का समय लगा था इसका उद्घाटन पटेल जी के 143वे वर्षगांठ पे 31 अक्टूबर 2018 को किया गया था।

8. यह मूर्ति नरेंद्र मोदी जी का ड्रीम प्रोजेक्ट था जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुखयमंती थे।

9. इस मूर्ति को बनाने में करीब 200 मजदूरों को लगाया गया था इस प्रोजेक्ट को बनाने में चीन के भी इंजीनियर आये हुए थे।

10. इस प्रतिमा को बनाने में 4 धातुओं का इस्तेमाल किया गया है जिसमे से 85 प्रतिशत ताम्बा का इस्तेमाल किया गया है। इस मूर्ति की खास बात ये है की इसमें जंग भी नहीं लग सकती है।

11. इस प्रतिमा के साथ साथ एक वैली ऑफ़ फ्लावर भी बनाया गया है जो 250 एकड़ में फैला हुआ है इस वैली ऑफ़ फ्लावर में 100 से भी अधिक किस्म की फूल लगाई गई है।

12. इस मूर्ति का निर्माण प्रशिद्ध शिल्पकार राम वी. सुतार के द्वारा किया गया था जो अपने काम को सही ढंग से अंजाम दिए।

13. यह मूर्ति सरदार सरोवर बाँध से 3 किलोमीटर दूर साधु बेट नामक स्थान पे बनाया गया है जो नर्मदा नदी का एक टापू पे है।

14.इस मूर्ति को बनाने में कई गांव से लोहा इकट्ठा किया गया था।

15. अगर आप यहाँ घूमने जाते है तो आपको 350 रूपए का टिकट लेना होगा और 30 रूपए बस चार्ज जो आपको पूरा वैली ऑफ़ फ्लावर घुमायेगा।

इसे भी पढ़े

नोट: अगर आपको statue of unity  से जुड़ी रोचक तथ्य। about statue of unity in hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि औरो को भी जानकारी मिल सके। आप hindiwebdunia से जुरना चाहते है तो bel notification जरूर दबा ले ताकि जब भी पोस्ट डाला जायेगा, आपको जानकारी मिल जायेगा। आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए आपका धन्यबाद।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *