about stephon hawking in hindi.स्टीफेन हॉकिंग के बारे में 20 रोचक तथ्य।

मै मौत से नहीं डरता, लेकिन मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं है। मेरे पास पहले करने के लिए इतना कुछ है। ये शब्द महान खगोल भौतिकीविद वैज्ञानिक Stephon hawking का है, जो मौत को मात देकर दुनिया को बहुत कुछ सीखा गए।कई बार तो लोग उन्हें आइन्स्टाइन कह कर भी पुकारते थे Stephon hawking के जीवन में काफी उतार-चढ़ाव रहा है लेकिन वो कभी हार नहीं माने,तो चलिए सुरु करते है, about stephon hawking in hindi को।

about stephon hawking in hindi.स्टीफन हॉकिंग से जुड़ी 20 रोचक तथ्य।

about stephon hawking in hindi.स्टीफेन हॉकिंग के बारे में 20 रोचक तथ्य।
about stephon hawking in hindi

1. stephon hawking का जन्म 1942 ईस्वी में इंग्लॅण्ड के ऑक्सफ़ोर्ड शहर में हुआ था उनका पूरा नाम Stephon william hawking था।

2. वो काफी पढ़े लिखे परिवार में जन्म लिए थे, उनके माता पिता ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा ग्रहण किये हुए थे। hawking के पिता का नाम Frenk और माता का नाम Isobel hawking था।

3. Stephon hawking बचपन से ही पढाई में काफी अच्छे थे, खासकर मैथ और साइंस में उनका खूब रूचि था।

4. Stephon hawking ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में Physics तथा chemirsty से स्नातक करने के बाद Phd के डिग्री के लिए Cambridge University में दाखिला करवा लिए।

5. Stephone hawking के जीवन में सबसे बड़ा मुसीबत तब आया जब उन्हें न्यूरॉन मोर्टार डिसीज नामक एक बीमारी हो गई इस बीमारी में शरीर का पूरा हिस्सा काम करना बंद कर देता है सिवाए दिमाग और आंख के। उस समय Stephon hawking की उम्र मात्र 21 साल थी।

6. Stephon hawking के इस बीमारी के वजह से डॉक्टरों ने भी जवाब दे दिया था। डॉक्टरों का कहना था Stephon hawking 2 साल से ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकते है। जब ये बात hawking को पता चला तो वो पहले तो काफी डर गए लेकिन उसके बाद वो बोले की हम 2 नहीं 30 नहीं पुरे 50 साल तक जीवित रहेंगे उस समय उनके बातो पे किसी को यकीं नहीं हुआ था। लेकिन आज उनका बात सत्य हो गया, 14 मार्च 2018 में 76 वर्ष की आयु में उनका निधन हुआ।

7. क्या आपको पता है आइंस्टाइन का जन्म और Stephon hawking के निधन एक ही तारीख को हुआ था ,सही सुना आपने वो दिन था 14 मार्च।

8. Stephon hawking के प्रमुख खोजो में महाविस्फोट का सिद्धांत यानि की Big Bang Theory, Black Hole, Hawking radiation, सुचना सिद्धांत,और थर्मोडायनमिक्स आदि था।

9. Stephon hawking का सबसे प्रमुख खोज था hawking radiation जब उन्होंने बताया था की ब्लैक होल से भी थोड़ी मात्रा में रेडिएशन निकलती है।

10. क्या आपको पता है महान वैज्ञानिक Stephon hawking के जीवन पे एक फिल्म भी बन चूका है। इस फिल्म का नाम the theory of everything था जो साल 2014 में आई थी।

इसे भी पढ़े चंद्रयान 2 से जुड़ी 20 रोचक तथ्य

11. Stephon hawking के शरीर का सभी हिस्सा काम करना बंद कर दिया था केवल उनका दिमाग काम करता था। उनको व्हीलचेयर के सहारे रहना परता था। यहाँ तक की वो किसी से बात भी नहीं कर सकते थे, वो मशीन के जरिये सीधे दिमाग से कम्युनिकेशन करते थे

12 सर Stephon william hawking का पर्सनल लाइफ में भी काफी उतार चढ़ाव रहा वो 2 शादी कर चुके थे। उनकी पहली पत्नी जेन वाइल्ड ने 1995 ईस्वी में तलाक दे देने के बाद उन्होंने दूसरी शादी की लेकिन ये भी कुछ दिनों तक ही चल पाया जिसके बाद 2006 में दूसरी पत्नी इलियाना मेसन ने भी तलाक दे दिया। stephon hawking के 3 बच्चे है।

13. stephon hawking के द्वारा लिखी गई किताब A Brief history of time जल्द ही पूरी दुनिया में अपनी जगह बना ली इस पुस्तक को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया। ये पुस्तक सन 1988 ईस्वी में प्रकाशित हुआ था और लगातार 237 सप्ताह तक संडे टाइम्स का बेस्ट सेलर रहा इस पुस्तक की 1 करोड़ प्रति बिकी। इस पुस्तक का अनुबाद 40 भासाओ में किया गया है।

14. Stephon hawking को अल्बर्ट आइंस्टीन पुरस्कार (1978), वॉल्फ प्राइज (1988), प्रिन्स ऑफ़ ऑस्ट्रियस अवार्ड्स (1989), कोपले मेडल (2006), प्रेसिडेंसियल मैडल ऑफ़ फ्रीडम (2009), विषिस्ट मूलभूत भौतिकी पुरस्कार (2012) से नवाज़ा जा चूका है!

15. करीब 100 साल बाद इस धरती पर जीवन नहीं बचेगा इसलिए इंसानो को जल्द ही किसी दूसरे प्लानेट को खोज लेना चाहिए ये महान वैज्ञानिक Stephon hawking का कहना है! जिस तरह से प्रकृति के साथ खिलवाड़ हो रहा है उससे तो यही साबित होता है की एक दिन पृथ्वी का विनाश होना तय है !

16. A brief history of time पुस्तक के वजह से Stephon hawking को लोगो के विरोध का सामना करना पड़ा क्यूंकि hawkimg के उस किताब में भगवान् के अस्तित्व को नाकारा गया था। उनके मुताबिक इस ब्रम्हांड को भगवान् ने नहीं बनाया है।

17. Stephon hawking ब्रिटेन के रॉयल सोसायटी के सबसे युवा सदस्य थे। hawking 1974 ईस्वी में इस सोसाइटी का हिस्सा बने थे।

18. एलियंस से कांटेक्ट करने का कोशिस कर रहे थे Stephon hawking

19. Stephon hawking ने विज्ञान की करीब 15 पुस्तक लिख चुके है।

20 एक नार्मल इंसान का IQ लेवल 100 के करीब होता है लेकिन Hawking का IQ 160 था।

इसे भी पढ़े

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *