उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग से जुड़ी 15 रोचक तथ्य। kim jong un se juri 15 rochak tathya

किम जोंग उन एक ऐसा नाम है जिससे पूरी दुनिया वाकिफ है। किम जोंग अपने तानाशाह रवैये के कारन अधिकतर चर्चा में रहते है। अगर कोई व्यक्ति किम जोंग के बातो को नजरअंदाज करता है तो उन्हें सजा ऐ मौत दी जाती है। आज में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बारे में 15 रोचक तथ्य बताने वाला हूँ। kim jong in hindi

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग से जुड़ी 15 रोचक तथ्य। kim jong un se juri 15 rochak tathya

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग से जुड़ी 15 रोचक तथ्य। kim jong un se juri 15 rochak tathya
kim jong in hindi

1. आज तक किम जोंग उन का सही उम्र तक पता नहीं चल पाया है क्यूंकि दक्षिण कोरिया के एक रिपोर्ट के अनुसार उनका जन्म 8 जनवरी 1983 को हुआ था तथा अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार उनका जन्म 8 जनवरी 1984 को हुआ है। अब सही उम्र तो किम जोंग ही जाने।

2 . किम जोंग उन सन 2011 से अपने पिता किम जोंग ईल के मृत्यु के बाद पदभार सभाल रहे है।

3. किम जोंग अपनी शुरुआती पढाई स्विजरलैंड के इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ बर्न से की थी। उस स्कूल में किम जोंग का असली नाम को छुपाया गया था। उस स्कूल में किम जोंग को चोल पक के नाम से जाना जाता था।

4. किम जोंग उन शुरुआती पढाई के बाद 2001 में वापस अपने देश आ गए। उसके बाद उन्हें उत्तर कोरिया के राजधानी प्योंगच्यां में मिलिट्री यूनिवर्सिटी में दाखिला करा दिया गया।

5. एक रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग 2013 में अपने ही चाचा को 120 खूंखार कुत्तो के सामने फेंक दिया था। जिसके बाद किम जोंग के चाचा की मौत हो गई। इस घटना के बाद किम जोंग की चाची किम जोंग का खूब विरोध किया तो उसने अपनी चाची को भी जहर दिलवा के मार दिया। किम जोंग को डर था की कही मेरे चाचा मुझसे आगे न निकल जाये।

6.क्या आपको पता है उत्तर कोरिया में एक कानून है जिसके तहत वहा के लोग जींस नहीं पहन सकते है। ये किम जोंग के तानाशाह का नतीजा है।

7. किम जोंग के नियम के अनुसार उत्तर कोरिया के कोई भी व्यक्ति अपने हिसाब से बाल का स्टाइल नहीं रख सकता है। अगर वहा का कोई व्यक्ति बाल कटवाता है तो उसके पास बस कुछ ही स्टाइल लिमिट है जो किम जोंग के अनुसार रखा गया है।

इसे भी पढ़े नरेंद्र मोदी से जुड़ी 40 रोचक तथ्य

8. बास्केटबॉल, किम जोंग का पसंदीदा खेल है। वो अमेरिका के बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन के फेन है ।

9. क्या आप जानते है, किम जोंग, उतर कोरिया की राजधानी प्योंगच्यांग में सिर्फ अमीर लोगो को ही रहने की इजाजत देते है।

10. उत्तर कोरिया में सिमित मात्रा में ही TV चैनल है। और वहा के न्यूज़ चैनल कभी भी किम जोंग की बुराई करते हुए नजर नहीं आते है।

11. किम जोंग के नियम के अनुसार उत्तर कोरिया में अगर कोई बाइबिल पढता है तो उसे करी से करी सजा दी जाती है।

12. उत्तर कोरिया की कोई भी खबर अन्य देशो तक बहुत कम ही पहुंचते है। किम जोंग जितनी खबर भेजना चाहते है। उतनी ही पहुंच पाती है।

13. कुछ रिपोर्ट के अनुसार यह दावा किया जाता है , किम जोंग ने अपने दादा किम संग की तरह दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवा लिए थे।

14. आपको जानकर हैरानी होगी की उत्तर कोरिया में हर 5 साल बाद चुनाव होता है। लेकिन उम्मीदवार सिर्फ किम जोंग ही होता है।

15. किम जोंग एक ऐसे तानाशाह है जो अमेरिका को युद्ध के लिए खुली चुनौती दे रखी है।

इसे भी पढ़े

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *