Narendra modi in hindi.नरेंद्र मोदी से जुड़ी 40 रोचक तथ्य।

सौगंध मुझे इस मिट्टी की मै देश नहीं झुकने दूंगा। ये शब्द नरेंद्र मोदी जी पे एकदम फिट बैढता है!नरेंद्र मोदी जी आज भारत के एक सफल प्रधानमंत्री में से एक है। आज हम नरेंद्र मोदी के जीवन में झाँक के देखेंगे। नरेंद्र मोदी का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा लेकिन इसके वाबजूद उन हालातो से लड़ कर आज इस मुकाम पे खरे है। आज उनको बच्चा-बच्चा जानता है। तो चलिए शुरू करते है। narendra modi in hindi

Narendra modi in hindi.नरेंद्र मोदी से जुड़ी 40 रोचक तथ्य।

Narendra modi in hindi.नरेंद्र मोदी से जुड़ी 40 रोचक तथ्य
narendra modi in hindi

1. नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी है उनका जन्म 17 सितम्बर 1950 में गुजरात के एक छोटे से गांव वडनगर में हुआ था

2. नेरन्द्र मोदी जी के पिता का नाम श्री दामोदर दास मूलचंद मोदी और माता का नाम हिरा बेन है।

3. नरेंद्र मोदी के चार भाई प्रहलाद मोदी,सोमा मोदी,पंकज मोदी, और अमृत मोदी है तथा नरेंद्र मोदी की एक बहन भी है जिसका नाम बसंती बेन हसमुखलाल मोदी।

4. नरेंद्र मोदी अपनी शुरुआती शिक्षा वडनगर के भागवताचार्य नरायणचार्य स्कूल से ली है। बचपन में उन्हें एक्टिंग का बहुत शौक था। यही वजह है की स्कूल में जब भी नाटक होता था तो नरेंद्र मोदी जरूर भाग लेते थे।

5. नरेंद्र मोदी ने 1978 ईस्वी में दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन किया उसके बाद सन 1983 ईस्वी में गुजरात यूनिवर्सिटी से MA पूरा किया।

6. नरेंद्र मोदी के पिता का रेलवे स्टेशन पे चाय का दुकान था, घर की स्थिति ख़राब होने के कारन नरेंद्र मोदी भी अपने पिता के कामो में हाँथ बटाने चले जाते थे।

7. नरेंद्र मोदी बचपन से ही काफी निडर किस्म के व्यक्ति है उन्हें किसी से डर नहीं लगता। वो पचपन में गांव के पास के तालाब से मगरमछ का बच्चा पकड़ के ले आये थे लेकिन माँ के कहने पे दोबारा उसे तालब में ही छोर आये।

8. नरेंद्र मोदी की शादी सन 1968 में जशोदा बेन से हुई लेकिन उनकी शादी महज 3 से 4 साल तक ही चल पाई उसके बाद दोनों अलग हो गए। आपको जानकारी के लिए बता दे की जशोदाबेन एक शिक्षिका थी।

9. क्या आप जानते है नरेंद्र मोदी बचपन से ही देश भक्त थे, 1965 में भारत-पाक युद्ध के दौरान उन्होंने रेलवे स्टेशन से गुजर रहे सैनिको को चाय पिलाया था।

10. नरेंद्र मोदी बचपन से ही साधु संत से काफी प्रभावित थे यही कारन है की वो घर से भाग गए थे जिसके बाद वो पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम के अलावा भी बहुत जगह घूमते रहे।

11. नरेंद्र मोदी करीब 2 सालो तक हिमालय में साधुओ के साथ समय बिता चुके है। उस समय नरेंद्र मोदी का उम्र महज 17 साल हो रहा था। लेकिन जब वो घर वापस आये तो सन्याशी जीवन छोड़ने का निर्णय लिया।

12. नरेंद्र मोदी के सन्यासी जीवन छोड़ने के बाद वो RSS से जुड़ गए थे।

13. नरेंद्र मोदी अमेरिका में 3 महीने का मैनेजमेंट कोर्स कर चुके है।

14. 2001 में नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल थे उनकी तबियत ख़राब हो जाने के कारण नरेंद्र मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया था।

14. नरेंद्र मोदी कुल चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री बन चुके है। वह 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री पद पे रहे। नरेंद्र मोदी गुजरात में काफी विकास कर चुके है।

15. आपको जानकारी के लिए बता दे की RSS के सदस्य दाढ़ी नहीं रख सकते थे। लेकिन पुरे RSS के सदस्य में केवल नरेंद्र मोदी ही दाढ़ी रखते थे।

16. इंदिरा गाँधी के द्वारा RSS पे प्रतिबन्ध लगा दिया गया था। इसके वाबजूद नरेंद्र मोदी RSS के लिए एक जगह से दूसरे जगह भेस बदलकर जाते रहते थे ये सिलसिला करीब 2 से 3 साल तक चला।

17. 2002 में गुजरात में दंगा के कारण अमेरिका ने 2004 से 2014 तक नरेंद्र मोदी को अमेरिका जाने का वीजा तक नहीं दिया था। लेकिन जब नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री बने तो अमेरिका खुद मोदी जी को बुलाया।

18. मई 2014 में नरेंद्र मोदी पहली बार भारत के प्रधानमंत्री बने थे। और 2019 में एक बार फिर प्रधानमंत्री बन के लौटे।

19. नरेंद्र मोदी अपने कार्य के प्रति हमेशा सजग रहते है वो अपने पुरे दिन का करीब 18 घंटो तक कार्य करते है। नरेंद्र मोदी 4 से 5 घंटा ही सो पाते है।

20. नरेंद्र मोदी की एक और खास बात है, उनको जितना भी उपहार मिलता है वो उस उपहार का बोली लगा कर नीलाम कर देते है और उसी पैसे को सामाजिक विकाश के लिए लगाते है। हाल ही में मिले पैसे को नमामि गंगा प्रोजेक्ट में लगाए है।

21. नरेंद्र मोदी के फिटनेस का राज योगा है वो प्रतिदिन 5:30 बजे उठ जाते है जिसके बाद योग करते है।

22. नरेंद्र मोदी भारत के साहसी प्रधानमंत्री है जो “उरी” हमला के बाद सर्जिकल स्ट्राइक की अनुमति दिए। इतना ही नहीं उन्होंने पुलवामा हमला के बाद भी पाकिस्तान पे एयर स्ट्राइक की अनुमति दिए थे।

23. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशो में भी छाए हुए है। नरेंद्र मोदी को ऐसे बहुत से देशो ने अंतरास्ट्रीय पुरस्कार से पुरस्कृत कर चूका है।

24. 2015 में प्रधानमंत्री मोदी फॉर्च्यून मैग्जीन के द्वारा प्रकाशित विश्व के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति में पांचवा स्थान पे थे। वही 2016 और 2018 में 9वे स्थान पे थे। उसके बाद 2018 में नरेंद्र मोदी tweeter पे तीसरे सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले व्यक्ति बने थे।

25.2016 में उनकी लोकप्रियता के कारन लंदन के मैडम तुसाद वेक्स म्यूजियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मोम का पुतला लगाया गया।

26. नरेंद्र मोदी स्वतंत्र भारत के एकमात्र प्रधानमंत्री पद पे है।

27. नरेंद्र मोदी सोशल मिडिया पे भी सक्रिय रहते है! 2020 तक नरेन्द्र मोदी जी का ट्विटर पे 56 मिलियन follower है ! इससे आप अंदाजा लगा सकते है की मोदी जी के चाहने वालो की कमी नहीं है।

28. क्या आपको पता है नरेंद्र मोदी का विवादित सूट की बोली 4 करोड़ 31 लाख लगाई गई थी जो की सूरत के हिरा व्यापारी लालजी पटेल के द्वारा लगाई गई थी। इस पैसे को गंगा नदी के सफाई में लगा दिया गया था।

29. नरेंद्र मोदी जिस पेन का उपयोग करते है उस पेन की कीमत करीब 1 लाख 30 हजार रूपए है जो मोंटब्लैंक कंपनी का है।

30. बात अगर नरेंद्र मोदी जी के चस्मा की हो, तो उस चश्मे की कीमत करीब 40 हजार रुपये है, जो बुल्गारी कंपनी का है।

31. नरेंद्र मोदी जी पतंगबाजी के भी शौकीन है जिस तरह राजनितिक में उनका मुकाबला करना विपक्षी के लिए कठिन होता है। उसी तरह पतंगबाजी में भी उनको हराना कठिन है।

32.आपको जानकारी के लिए बता दे की जापान के प्रधानमंत्री सिंजो आबे ट्वीटर पे मात्र 18 लोगो को ही फॉलो करते है जिसमे से एक मोदी जी भी है। ये आंकड़ा 2020 के अनुसार है।

33. नरेंद्र मोदी शाकाहारी भोजन करते है। इसके आलावा वो आज तक शराब या फिर किसी भी तरह के नशीले पदार्थ को हाथ तक नहीं लगाए है।

34. क्या आपको पता है नरेंद्र मोदी एक अच्छे लेखक भी है। मोदी जी कई पुस्तक लिख चुके है।

35. नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पे रहते हुए एक भी छुट्टी नहीं लिए थे।

36. नरेंद्र मोदी की अगर सैलरी की बात की जाए तो उनको 1 लाख 60 हजार रूपए प्रति महीना मिलती है।

37. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उनका पहला दौरा भूटान का था। वही 2019 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उनका पहला विदेश दौरा मालदीव का था।

38. प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया को काफी बढ़ावा दे रहे है। और ये अच्छा भी है।

39 नरेंद्र मोदी जब कोई नया काम करते है वो अपने माँ का आशीर्वाद लेने जरूर जाते है।

40. नरेंद्र मोदी को बहुत से देशो ने सम्मानित कर चूका है जो इस प्रकार है। आर्डर ऑफ़ अब्दुलअजीज अल सऊद – सऊदी अरब के द्वारा – (2016) 2. स्टेट आर्डर ऑफ़ गाज़ी आमिर अमानुल्ला खान – अफगानिस्तान के द्वारा – (2016) , 3. ग्रेंड कोलर पुरस्कार – फिलिस्तीन के द्वारा – (2018), 4 . चैम्पियंस ऑफ़ द अर्थ – संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा – (2018), 5. आर्डर ऑफ़ जायद- संयुक्त अरब अमीरात द्वारा – (2019), 6. फिलिप कोटलर प्रेसिडेंसियल अवार्ड – अमेरिका द्वारा – (2019), 7. सियोल शांति पुरस्कार – दक्षिण कोरिया द्वारा – (2019) 8. सेंट एंड्र्यू पुरस्कार – रूस के द्वारा – ( 2019) 9. निशान इजुद्दीन पुरस्कार – मालदीव के द्वारा – (2019), 10. द किंग हमाद आर्डर ऑफ़ द रेनेसा – बहरीन के द्वारा – (2019).

किम जोंग के बारे में 15 रोचक तथ्य

स्टेफन हाकिंग के बारे मे 20 रोचक तथ्य

अमेरिका के बारे मे 25 रोचक तथ्य

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *