about parrot in hindi. तोता के बारे में 15 रोचक तथ्य।

नमस्कार, hindiwebdunia में आप सभी का स्वागत है। आज में आपलोगो को तोता से जुड़ी इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स बताने वाला हूँ। तोता एक बहुत ही सुन्दर पक्षी है। यह आसानी से इंसानो से घुल मिल जाता है। यह बड़े आसानी से इंसानो की भाषा को सिख जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दे, पुरे दुनिया में तोता के कई प्रजाति पाई जाती है। लोग प्यार से इसे मिठू कहते है। तो चलिए about parrot in hindi को जानते है।

about parrot in hindi. तोता के बारे में 15 रोचक तथ्य।

about parrot in hindi

1. क्या आप जानते है, पुरे दुनिया में तोता के करीब 300 से भी अधिक प्रजाति पाई जाती है।

2. तोता का वैज्ञानिक नाम ‘सिटाक्यूला केमरी‘  है।

3. क्या आप जानते है, दुनिया के सबसे छोटे तोता का नाम पिग्मी है। जिसका वजन मात्र 10 ग्राम होता है।

4. वही सबसे बड़े तोता की प्रजाति की बात की जाए तो, काकापो तोता का नाम सबसे ऊपर आता है। जिसका औसत वजन 3.5 से 4 किलोग्राम तक होता है। यह तोता एक्का दुक्का ही अब बच पाए है।

5. काकापो तोता अपने भारी वजन के कारण उड़ नहीं सकता है।

6. वही नूजीलैण्ड की जंगल में विज्ञानिको के द्वारा अबतक का सबसे बड़े तोता के जीवाश्म की खोज की गई है। विज्ञानिको के अनुसार यह तोता काकापो तोता से दोगुना बड़ा और भारी हो सकता है।

इसे नहीं पढ़े दुबई से जुड़ी 20 रोचक तथ्य

7. तोता बहुत जल्दी इंसानो की भाषा समझ जाता है, यही कारन है puck नाम का एक तोता गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चूका है। यह तोता 1728 शब्द से भी ज्यादा याद कर चूका है।

8. आपको जानकारी लिए बता दे, तोता के पास 4 साल के किसी बच्चा जितना दिमाग होता है।

9. क्या आप जानते है तोता की उम्र इंसानो जितना ही होता है। एक स्वस्थ तोता 40 से 70 साल तक जीवित रह सकता है। आपको जानकारी के लिए बता दे cookie नाम का तोता पुरे 83 साल तक जीवित रहने का रिकॉर्ड बना चूका है !

10. क्या आपको पता है तोता एक बार में कितने अंडे देते है, अगर नहीं पता तो चलिए जानते है। तोता एक बार में 2 से 10 अंडे तक दे सकते है। जिसके 25 से 30 दिन के बाद उस अंडे से प्यारा सा बच्चा बाहर निकलता है।

11. आपको जानकारी के लिए बता दे तोता एक ऐसा पक्षी है जो अपने पैरो से खाना पकड़कर खाते है।

12. क्या आपको पता है, तोता के लिए चॉकलेट हानिकारक होता है।

13. नर तोता के गर्दन पर का रिंग मादा तोता के रिंग से पहले बनने लगता है।

14. तोता की एक ओर खास बात यह है की, अगर कोई तोता को बोलना शिखा के जंगल मे छोड़ दिया जाये तो वो अपने साथियो को भी बोलना सीखा सकती है।

15. तोता समझदार पक्षियों मे से एक है! ये बड़े आसानी से लोगो के बात को सिख जाता है।

इसे नहीं पढ़े

नोट: अगर आपको parrot   से जुड़ी रोचक तथ्य। about parrot in hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि औरो को भी जानकारी मिल सके। आप hindiwebdunia से जुरना चाहते है तो bel notification जरूर दबा ले ताकि जब भी पोस्ट डाला जायेगा, आपको जानकारी मिल जायेगा। आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए आपका धन्यबाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *