about dog in hindi. कुत्ते से जुड़ी 25 रोचक तथ्य।

नमस्कार, hindiwebdunia में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। आज में आपलोगो के लिए कुत्ते से जुड़ी रोचक तथ्य के बारे में बताने वाला हूँ। about dog in hindi. इंसान द्वारा सबसे पहले अगर किसी जानवर को पालतू बनाया गया तो वो हैं कुत्ता। कुत्ता बहुत आसानी से इंसानो का दोस्त बन जाता है। यह बड़े आसानी से इंसानो की बातो को समझ ज्यादा है। कुत्तो के अंदर सूंघने की क्षमता इंसानो से कई सौ गुना ज्यादा होती है। यही कारन है की, पुलिस तथा आर्मी वाले किसी विस्फोटक चीजों का पता लगाने के लिए कुत्तो का उपयोग करते है। तो चलिए about dog in hindi को जानते है।

about dog in hindi. कुत्ते से जुड़ी 25 रोचक तथ्य।

about dog in hindi. कुत्ते से जुड़ी 25 रोचक तथ्य
about dog in hindi

1. कुत्ता का वैज्ञानिक नाम Canis lupus familiaris है।

2. आपको जानकारी के लिए बता दे इंसानो के द्वारा प्रथम बार किसी जानवर को पालतू बनाया गया था तो वो कुत्ता ही है।

3.एक स्वस्त कुत्ता औसतन 12 से 15 साल तक जीवित रह सकता है।

4. वही सबसे लम्बे समय तक जीवित रहने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एक कुतिया मैगी के नाम है, जो पुरे 30 सालो तक जीवित रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है, मैगी की मौत 2016 में हो गई।

5.अगर इसे इंसानो के उम्र से तुलना की जाये 130 वर्ष के करीब होता है।

6.क्या आपको पता है सबसे पहले अंतरिक्ष में जाने वाले जानवर लाइका नामक कुतिया है। लेकिन अवशोस वो बच नहीं पाई।

7. लाइका को सोवियत संघ ( रूस ) द्वारा 1957 ईसवी में अंतरिक्ष में भेजा गया था।

8. क्या आप जानते है आर्मी के द्वारा रिटायर हुए कुत्ते को मार दी जाती है। इसके पहले पुरे सम्मान के साथ उनकी विदाई की जाती है।

9. अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा, आखिर क्यों रिटायर कुत्ते को मौत की सजा दी जाती है,तो चलिए इसका जवाब जानते है। जो कुत्ता आर्मी के साथ काम करता है उसे बहुत सारे सीक्रेट बातो तथा लोकेशन की जानकारी होती है। इसलिए उसे गोली मार दिया जाता है।

10. वही अब तक की सबसे भारी कुत्ता की बात की जाये तो सबसे ऊपर सेंट बर्नार्ड ब्रीड का वेनेडिकटिन कुत्ते का नाम आता है। जिसका वजन 166 किलोग्राम है।

11. आपको जानकारी के लिये बता दे, चीन ऐसा देश है जहाँ के लोग हर साल 50 हजार से भी ज्यादा कुत्ते को मर के खा जाते है।

12. क्या आपको पता है कुत्तो के ब्लड ग्रुप 13 प्रकार के होते है।

13. कुत्तो के सिर्फ दो अंग ऐसे है जिससे पसीना आता है। जिसमे पंजा तथा नाक सामिल है।

इसे भी पढ़े बिल्ली के बारे में 30 रोचक तथ्य।

14. कुत्तो की सूंघने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है। कुत्तो की सूंघने की क्षमता इंसानो से करीब एक हजार गुना ज्यादा होती है।

15. कुत्ता क्या सोच रहा है इसका अंदाजा आप उसके पूँछ के मूवमेंट से लगा सकते है। अगर कोई कुत्ता अपने पूँछ को बाई और हिलाये तो आप समझ जाइये की, कुत्ता गुस्से में है।

16. अगर कोई कुत्ता अपने पूँछ को दाई और हिलाये तो समझ जाइये वो खुश है।

17. अभी तक के सबसे बड़े कुत्तो की बात की जाये तो “डेन फ्रेडी” का नाम सबसे ऊपर आता है। जिसकी ऊंचाई करीब 3.3 फिट तथा लम्बाई 7.5 फिट है।

18. कुत्ते भेड़ियो के वंशज है। एक समय में कुत्ते तथा भेड़ियो के DNA 99% मैच करते थे।

19. क्या आप जानते है कुत्तो के 42 दाँत होते है।

20. एक कुतिया का गर्भकाल 60 से 62 दिनों का होता है।

21. एक कुतिया एक बार में 2 से 8 बच्चे को जन्म दे सकती है।

22. हालाँकि एक बार में सर्वाधिक बच्चे को जन्म देने का रिकॉर्ड पिटबुल टेरियर प्रजाति के एक कुतिया “ईवा’ के नाम है जो एक बार में 21 बच्चे को जन्म दी थी। जिसमे से 17 बच्चे स्वस्थ थे और 4 की मौत हो गई।

23. वही दुनिया की सबसे महंगे कुत्तो की बात की जाए तो, चीन के एक व्यक्ति ने मास्टिफ नस्ल के एक कुत्ते को 13 करोड़ 60 लाख में ख़रीदा था।

24. हालाँकि इस प्रजाति के कुत्ते की कीमत लाखो में होती है, लेकिन इस कुत्ते को स्पेसल ट्रेनिंग दी हुई थी। जिसके कारन यह इतना महंगा बिका।

25. अगर जानवरो में वफादारी की बात की जाए तो सबसे ऊपर कुत्ता का नाम ही आता है। यह वफादारी निभाने में सबसे ऊपर है।

इसे भी पढ़े

नोट: अगर आपको कुत्तो  से जुड़ी रोचक तथ्य। about dog in hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि औरो को भी जानकारी मिल सके। आप hindiwebdunia से जुरना चाहते है तो bel notification जरूर दबा ले ताकि जब भी पोस्ट डाला जायेगा, आपको जानकारी मिल जायेगा। आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए आपका धन्यबाद।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *