Germany in hindi! जर्मनी के बारे में 20 रोचक तथ्य।

नमस्कार hindiwebdunia में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है आज में आपलोगो को Germany in hindi के बारे में बताने वाला हूँ। जर्मनी यूरोप महादेश के अंतरगर्त आता है। जर्मनी प्रथम विश्व युद्ध के बाद कंगाल हो चूका था, इसके वाबजूद जर्मनी आज चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है। जर्मनी के लोग बहुत मेहनती होते है। यही कारन है की ये देश आज इतना तरक्की कर चूका है। जर्मनी जनसँख्या के लिहाज से 14वे स्थान पे आती है तथा क्षेत्रफल के लिहाज से देखा जाए तो 63वे नम्बर पर। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए Germany in hindi को जानते है।

Germany in hindi! जर्मनी के बारे में 20 रोचक तथ्य।

Germany  in hindi! जर्मनी के बारे में 20 रोचक तथ्य
Germany in hindi

1. जर्मनी क्षेत्रफल के हिसाब से 63वे नंबर पे आता है। जर्मनी का क्षेत्रफल 3,57,168 वर्ग किलोमीटर है।

2. वही जनसँख्या के लिहाज से देखा जाए तो, जर्मनी जनसंख्या के मामले में विश्व में 14वे स्थान पे आता है। जर्मनी की कुल आबादी 8 करोड़ 20 लाख है।

3. क्या आप जानते है उत्तर प्रदेश की जनसँख्या जर्मनी के जनसँख्या का लगभग ढ़ाई गुना ज्यादा है । आपको जानकारी के लिए बता दे उतर प्रदेश की जनसँख्या 2011 के जनगणना के हिसाब से 19 करोड़ 95 लाख है।

4. जर्मनी की राजधानी बर्लिन है। बर्लिन जर्मनी का सबसे बड़ा राज्य है। आपको जानकरी के लिए बता दे जर्मनी में कुल 16 राज्य है।

5. क्या आप जानते है पहली मैगजीन 1663 ईस्वी में जर्मनी के द्वारा ही प्रकाशित की गई थी।

6. यूरोप महादेश में जर्मनी शराब के खपत के मामले में दूसरे नम्बर पर आता है।

7. आपलोग Fanta Cold Drink तो कभी न कभी जरूर पिए होंगे। लेकिन क्या आपको पता है, Fanta Cold Drink जर्मनी के द्वारा ही बनाया गया था।

8. जब दूसरा विश्व युद्ध चल रहा था उस समय coca cola cold drink जर्मनी के विरोधी देशो द्वारा बनाया जाता था। जिस कारण जर्मनी को cold drink नहीं दिया जा रहा था। इसी कारन से जर्मनी ने अपना खुद का Fanta Cold Drink बनाया था था।

9. प्रथम विश्व युद्ध के बाद जर्मनी पूरी गरीब हो चुकी थी। जर्मनी के लोगो के पास उस समय खाने के लिए भी पैसा नहीं हुआ करते थे।

इसे भी पढ़े दुबई से जुड़ी 20 रोचक तथ्य।

10. इसके वाबजूद वर्तमान में जर्मनी चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है। इसका सीधा सा अर्थ निकलता है की, जर्मनी एक मेहनति देश है। यही कारन है की, जर्मनी आज चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है।

11. क्या आपको पता है दूसरे विश्व युद्ध के बाद जर्मनी दो हिस्सों में विभाजित हो गया था। जर्मनी की राजधानी बर्लिन के बिच से दिवार बना दिया गया था, जिसके कारण पूरी जर्मनी दो हिस्सों में बंट गई थी। लेकिन 1990 में दोनों हिस्सा को एक कर दिया गया, जिसके बाद उस विशाल दिवार को गिरा दिया गया।

12. क्या आप जानते है जर्मनी में अगर कोई कैदी जेल से भाग जाता है, तो उसे किसी प्रकार की सजा नहीं दी जाती है।

13. 2017 में जर्मनी का बर्लिन राज्य में दुनिया का सबसे बड़ा रेत का किला बनाया गया था। इस किले को बनाने में 3500 टन रेत का इस्तेमाल किया गया था। यह किला 16.68 मीटर ऊँचा है, इस किले को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी जगह मिली है।

14. वर्तमान में जर्मनी के चांसलर एंजेला मर्केल है। एंजेला मर्केल 2019 के आंकड़ों के अनुसार दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला की सूचि में पहले पायदान पर है। आपको जानकारी के लिए बता एंजेला मर्केल 2005 से लगातार जर्मनी की चांसलर है !

15. हिटलर जर्मनी के फौजी को सम्मान देने के लिए एक अजीब तरीके से सैलूट करता था। जिसे नाजी सैलूट कहते है। लेकिन अब सब कुछ बदल चूका है वर्तमान में जर्मनी में अगर कोई नाज़ी सैलूट मारता है तो उसे 3 सालो की सजा सुनाई जा सकती है।

16. अगर जर्मनी के आधिकारिक भाषा की बात की जाए तो, आपको बता दे, जर्मनी की आधिकारिक भाषा जर्मन है।

17. क्या आप जानते है 2002 से पहले जर्मनी की मुद्रा ड्यूश मार्क थी जिसे 2002 के बाद बदल के यूरो कर दिया गया।

18. अगर इसकी तुलना वर्तमान में भारतीय रूपए से किया जाए तो, वर्तमान में एक यूरो 85.70 भारतीय रूपए के बराबर है।

19.क्या आप जानते है जर्मनी मे पब्लिक पैलेस मे शराब पीना आम बात है!

20. जबकि जर्मनी मे पब्लिक पैलेस मे स्मोकिंग करना गैरकानूनी है!

इसे भी पढ़े

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *