about heart in hindi! दिल से जुड़ी 25 रोचक तथ्य!

नमस्कार hindiwebdunia मे आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है! आज मे आपको about heart in hindi के बारे मे बताने वाला हूँ! दिल शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है! इसका काम मुख्यतः रक्तवाह के मदद से रक्त को पंप करना होता है! दिल हमारे शरीर का ऐसा अंग है जो कभी आराम नहीं करता है! जब तक इंसान जीवित रहता है तबतक यह अपना काम करते रहता है,आज आपको दिल से जुड़ी मजेदार रोचक तथ्य जानने को मिलेगा ! तो चलिए about heart in hindi को जानते है।

about heart in hindi! दिल से जुड़ी 25 रोचक तथ्य!

1. मनुष्य का दिल एक मिनट में 72 बार धरकता है। वही एक घंटा की बात की जाए तो एक घंटा में 4320 बार धरकता है, और अगर पुरे जीवन काल की बात की जाए तो औसतन 3 अरब बार धरक चूका होता है।

2. क्या आपको पता है सबसे बड़ा दिल किस जीव का होता है, अगर नहीं पता तो चलिए जानते है। दोस्तों सबसे बड़ा दिल ब्लू व्हेल का होता है। ब्लू व्हेल का दिल करीब 500 से 600 किलो का होता है।

3. ब्लू व्हेल का जितना बड़ा दिल होता है, उतना ही ज्यादा कार्य भी करता है। आपको जानकारी के लिए बता दे ब्लू व्हेल का दिल प्रत्येक दिन 50 से 60 गैलन रक्त को पम्प करने का काम करता है।

4. ब्लू व्हेल के दिल को कनाडा के एक मियूजियम में रखा गया है। आपको जानकारी के लिए बता दे 2014 में एक ब्लू व्हेल कनाडा में समुन्द्र के बाहर मरा हुआ पाया गया था।

5.वही किसी इंसान के दिल की बात की जाए तो, आपको बता दे इंसान का दिल 250 से 350 ग्राम का होता।

6. क्या आप जानते है मनुष्य का दिल एक मिनट में 4 से 5 लीटर रक्त पम्प कर देता है। वही पुरे जीवन की बात की जाए तो, पुरे जीवन काल में 15 से 16 करोड़ लीटर रक्त पम्प कर देता है।

7. क्या आप जानते है, जब भ्रूण मात्र एक महीना का रहता है, तभी से बच्चे का दिल धड़कने लगता है।

8. आपको जानके बहुत हैरानी होगा की, ऑक्टोपस के तीन दिल होते है।

9. दिल से सम्बंधित बीमारियों का पता लगाने के लिए इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) का उपयोग किया जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दे ECG का आविष्कार डॉ. विल्लेम एंथोवेन के द्वारा सन 1903 ईस्वी में की थी। इस खोज के लिए डॉ. विल्लेम एंथोवेन को नावेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

10. हर साल 29 सितम्बर को विश्व ह्रदय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

11. क्या आप जानते है मनुष्य का दिल लेफ्ट या राइट साइड में नहीं होता है, यह छाती के बिच में होता है, लेकिन थोड़ा सा लेफ्ट साइड के तरफ झुका होता है।

12. प्रथम बार ह्रदय प्रत्यारोपण का श्रेय दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिक डॉ. क्रिस्टियन बर्नार्ड को जाता है, जो 3 दिसम्बर 1967 ईस्वी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया था।

इसे भी पढ़े स्टीफेन हॉकिंग के बारे में 20 रोचक तथ्य

13. आपको जानकारी के लिए बता दे, प्रथम बार लुइस वाशकान्स्कायी का सफल ह्रदय प्रत्यारोपण किया गया था। हालाँकि की वो मात्र 18 दिनों तक ही जीवित रह सके 18 दिनों के बाद उनकी निमोनिया के कारण मृत्यु हो गई थी।

14. ह्रदय प्रत्यारोपण के बाद लुइस वाशकान्स्कायी के पहले शब्द थे, मैं अब भी जीवित हूँ

15. वही दूसरी बार जिस मरीज का ह्रदय प्रत्यारोपण किया गया था, वो दो सालो तक जीवित रहे थे।

16. क्या आप जानते है वर्तमान में पूरी दुनिया में हर साल 3500 से भी अधिक लोग ह्रदय प्रत्यारोपण कराते है।

17. क्या आपको मालुम है दिल शरीर से अलग हो जाने के बाद भी तब तक धड़कते रहता है जब तक इसे प्रयाप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल रहा हो।

18. दिल को शदियों से प्यार और भावनाओ को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन क्यों किया जाता है ये अब तक किसी को पता नहीं।

19. दिल के बीमारियों से मरने वालो की सबसे ज्यादा प्रतिशत तुर्कमेनिस्तान में है।

20. आपको जानकर बड़ा आश्चर्य होगा की, एक भावनाओ से टुटा हुआ दिल भी हार्ट अटेक की तरह फील करवाता है।

21. महिलाओ के दिल की धरकन पुरषो के मुकाबले प्रति मिनट 8 बार ज्यादा धरकता है।

22. एक शोध के मुताबिक सबसे ज्यादा heart atteck सोमवार के दिन आता है, क्यूंकि रविवार के छुट्टी के बाद सोमवार को काम करने का तनाव रहता है!

23. आपको जानकर बड़ा आश्चर्य होगा की, एक इंसान का दिल एक दिन में इतना ऊर्जा उत्पन्न करता है जिससे करीब 30 किलोमीटर तक ट्रक को खिंचा जा सकता है।

24. एक आंकड़ों के मुताबिक ज्यादातर heart atteck रात के 3 से 4 बजे के बिच में आता है।

25. हमारा दिल पुरे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए ऐसा कोई भी चीज का लत न लगाए जो हमारे ह्रदय के लिए हानिकारक साबित हो।

इसे भी पढ़े

नोटअगर आपको heart  से जुड़ी रोचक तथ्य। about heart in hindi  पोस्ट अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि औरो को भी जानकारी मिल सके। आप hindiwebdunia से जुड़ना चाहते है तो bel notification जरूर दबा ले ताकि जब भी पोस्ट डाला जायेगा, आपको जानकारी मिल जायेगा। आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए आपका धन्यबाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *