information about facebook in hindi! फेसबुक के बारे में 20 रोचक तथ्य!

नमस्कार hindiwebdunia में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। आज में आपलोगो के लिए information about facebook in hindi पे पोस्ट लेके आया हूँ। facebook देखते ही देखते अरबो लोगो तक पहुँच गया आज के युवा पीढ़ी facebook के बिना रह ही नहीं सकते है, उनके मोबाइल में कुछ रहे या न रहे लेकिन facebook जरूर रहता है।facebook एक बेहतरीन सोशल नेटवर्किंग एप्प है जो लोगो को एक दूसरे से कनेक्ट करने का काम करता है। लेकिन आज में आप सभी को facebook के बारे में ऐसा बात बताने वाले है जो शायद आपको नहीं पता होगा। तो चलिए information about facebook in hindi को जानते है

information about facebook in hindi!फेसबुक के बारे में 20 रोचक तथ्य!

information about facebook in hindi!फेसबुक के बारे में 20 रोचक तथ्य!
information about facebook in hindi

1. आप सब facebook का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे लेकिन क्या आप जानते है यह सोशल नेटवर्किंग एप्प किस देश की है,अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं इसका जवाब आज आप सभी को मिल जाएगा। दोस्तों facebook अमेरिका का एप्प है।

2 facebook की स्थापना फरबरी 2004 में हार्वर्ड विश्विद्यालय के छात्र मार्क जुकरबर्ग तथा उनके सहयोगी एडुआर्डो सेवरिन,डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ और क्रिस ह्यूजेस के द्वारा किया गया था। आपको बता दे वर्तमान समय में मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के CEO के पद पे विराजमान है।

3. आपको जानकारी के लिए बता दे, मार्क जुकरबर्ग वर्तमान समय में दुनिया के 5वे सबसे धनि व्यक्ति है।

4. वर्तमान समय में 50000 से भी अधिक कर्मचारी facebook के लिए काम कर रहे है।

5. क्या आप जानते है, facebook के स्थापना के समय इसका नाम the facebook रखा गया था लेकिन बाद में इसे facebook कर दिया गया।

6. आप सब लोग जानते होंगे की, facebook नीले कलर का है लेकिन इसके पीछे का कारन जानते है, अगर नहीं जानते है तो आज के बाद जान जाइएगा। दोस्तों facebook के नीले रंग में होने का कारन है, मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंडनेस होना।

7. आपको जानकार आचार्य होगा की, facebook हर महीना करीब 3 करोड़ डॉलर सिर्फ होस्टिंग पर खर्च कर देता है।

8. वही फेसबुक का मुख्यालय की बात की जाए तो आपको बता दे facebook का मुख्यालय केलिफोर्निया में स्थित है।

9. एक आंकड़ों के अनुसार 24 करोड़ से भी ज्यादा भारतीय facebook का इस्तेमाल करते है।

इसे भी पढ़े You Tube से जुड़ी 20 रोचक तथ्य

10. आज जितने भी लोग इंटरनेट का उपयोग करते है उसमे से करीब 50 प्रतिशत लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते है।

11. क्या आपको मालूम है फेसबुक की प्रथम भारतीय महिला इंजिनियर रूचि सांघवी है।

12.पुरे दुनिया में 200 करोड़ से भी ज्यादा लोग facebook का इस्तेमाल करते है।

13. अगर आपके मन में facebook के इनकम को लेकर सवाल उठता है तो, आज के बाद ये सवाल आपके मन में नहीं उठेगा, आपको बता दे, facebook हर सेकंड 81 डॉलर कमाता है अगर इसे मिनट में बदला जाए तो facebook एक मिनट में 4860 डॉलर की राशि अर्जित करता है।

14. अगर facebook कोई देश होता तो यह पुरे दुनिया मे सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होता!

15. क्या आप जानते है facebook पर करीब 20 करोड़ अकाउंट फर्जी है! और आपको जानकर बड़ा आश्चर्य होगा की इस लिस्ट मे भी भारत सबसे ऊपरी पायदान पर है!

16. एक बार yahoo तथा Mtv ने facebook को एक करोड़ डॉलर मे खरीदना चाहा था!इसके जवाब मे मार्क जुकरबर्ग का कहना था, पहले मे सुचना आदान-प्रदान की वैश्विक प्लेटफार्म बना लूँ इसके बाद फायदे के बारे मे सोचेंगे!

17. क्या आप जानते है facebook के संस्थापक तथा Ceo मार्क जुकेरबर्ग सैलेरी के तौर पर मात्र एक डॉलर की राशि लेते है!अगर आप मार्क जुकरबर्ग के facebook page पर जाना चाहते है तो आप facebook.com/4 के माध्यम से सीधे उनके पेज पर जा सकते है!

18. जिस तरह गूगल अपने यूजर के गतिविधि पर नजर रखता है, उसी प्रकार facebook भी अपने यूजर के गतिविधि पर नजर रखता है!

19.क्या आप जानते है facebook पर प्रत्येक दिन 5 लाख से भी ज्यादा हैकर्स अटेक होता है!

20. आपको जानकारी के लिए बता दे, facebook पर करीब 31 मिलियन ऐसे लोगो का अकाउंट है जिनका निधन हो चूका है!

इसे भी पढ़े

नोट: अगर आपको facebook  से जुड़ी रोचक तथ्य। information about facebook in hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि औरो को भी जानकारी मिल सके। आप hindiwebdunia से जुड़ना चाहते है तो bel notification जरूर दबा ले ताकि जब भी पोस्ट डाला जायेगा, आपको जानकारी मिल जायेगा। आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए आपका धन्यबाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *