about whatsapp in hindi!व्हाट्सएप्प के बारे मे 20 रोचक तथ्य!

नमस्कार hindiwebdunia मे आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है!आज मै आप सभी लोगो के लिए about whatsapp in hindi पे पोस्ट लेके आया हुँ!वर्तमान समय मे सोशल मिडिया एक साधन बन चूका है!जिस काम के लिए पहले घंटो का समय देना परता था, आज उसी काम को सोशल मिडिया के मदद से कुछ सेकंड मे कर लिया जाता है!जैसे कोई image हो या फिर pdf file या फिर कोई और इनफार्मेशन व्हाट्सएप्प के मदद से सेकंडो मे भेज दिया जाता है! आज हम व्हाट्सएप्प से जूरी हर एक जानकारी शेयर करेंगे जो आप नहीं जानते होंगे, जैसे whatsapp ka संस्थापक कौन है, whatsapp कब बना, whatsapp किस देश की कंपनी है , और भी बहुत कुछ जानेंगे! तो चलिए about whatsapp in hindi को जानते है!

about whatsapp in hindi!व्हाट्सएप्प के बारे मे 20 रोचक तथ्य

about whatsapp in hindi!व्हाट्सएप्प के बारे मे 20 रोचक तथ्य
about whatsapp in hindi

1. whatsapp का आविष्कार 2009 ईस्वी में Brian actor तथा Jan koum के द्वारा किया गया था। अगर आप जानना चाहते है की, whatsapp किस देश की है तो आपको बता दे whatsapp अमेरिकन app है।

2. क्या आप जानते है Brian actor तथा Jan koum पहले yahoo में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का काम किया करते थे। लेकिन 2007 में ये जॉब छोर दिए थे।

3. Brian actor तथा Jan koum फेसबुक में जॉब के लिए भी अप्प्लाई कर चुके है, लेकिन facebook इन दोनों दोस्तों को जॉब देने से साफ़ इंकार कर दिया था। लेकिन कहते है न जिंदगी में कुछ ठोकर अच्छे के लिए लगता है यही ठोकर उन्हें मंजिल की ओर ले गई।

4. जब whatssapp आया था उस समय इसमें सिर्फ messege भेजने की सुबिधा थी लेकिन समय के साथ साथ इसमें नए नए फीचर जुड़ते चले गए, यही कारन है की आज whatsapp के मदद से image, pdf file, audio आदि को बड़े आसानी से आदान प्रदान किया जा सकता है। इतना ही नहीं whatsapp के मदद से video calling तथा audio calling का भी आनंद लिया जा सकता है।

5. आपको जानकारी के लिए बता दे whatsapp ने 2015 में voice calling की सुबिधा तथा 2016 को video calling की सुबिधा मुहैया कराइ थी।

6. facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को ऐसा लग रहा था की whatsapp, facebook को करी टक्कर दे सकती है यही कारन है की 2014 में facebook ने whatsapp को 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया आपको जानकारी के लिए बता दे, अब तक apple हो या google कोई भी कम्पनी इतना बड़ा अधिग्रहण नहीं किया है।

7. आपको जानकारी के लिए बता दे, करीब 12 बिलियन US डॉलर facebook शेयर में तथा 4 बिलियन डॉलर केश में तथा 3 बिलियन डॉलर whatsapp के संस्थापक तथा कर्मचारियों को प्रतिबंधित शेयर में दिए गए जो डील के ख़त्म हो जाने के 4 साल तक चलेंगे।

8. एक रिपोर्ट के मुताबिक whatsapp के पास कुल 2 अरब यूजर है जो facebook के बाद दूसरे नंबर पर आता है।

9. अब आप सोच रहे होंगे की सबसे ज्यादा यूजर किस देश में है, तो आपको बता दे, facebook हो या whatsapp हमारा भारत सभी चीज में टॉप पे है, 2019 के आंकड़ों के अनुसार भारत में कुल 40 करोड़ यूजर whatsapp का इस्तेमाल करते है।

इसे भी पढ़े फेसबुक के बारे में 20 रोचक तथ्य

10. वही वर्तमान में whatsapp के CEO Jan koum है।

11. वर्तमान में whtsapp कुल 53 भाषाओ में उपलब्ध है।

12. आपको जानकर बड़ा आश्चर्य होगा की जो व्यक्ति whatsapp यूज़ करता है वो अपने जीवन का 2 से 3 साल whatsapp पर ही बिता देता है।

13. आपको जानकर बड़ा आश्चर्य होगा की, whatsapp पर प्रत्येक दिन 15 करोड़ से भी ज्यादा वीडियो शेयर की जाती है।

14. क्या आप जानते है वर्तमान में whatsapp, play store पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वाले app में पहले स्थान पर है।

15. आपको जानकारी के लिए बता दे, facebook के बाद whatsapp सबसे ज्यादा लोगो के द्वारा पसंद किया गया सोशल मिडिया app है। वर्तमान में whatsapp दूसरे नम्बर पर है तथा facebook पहले स्थान पर।

16. अगर whatsapp कोई देश होता तो facebook के बाद दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला देश होता।

17. whatsapp का नाम whatsapp इसलिए रखा गया था क्यूंकि इसकी साउंड whats up जैसा है।

18. पहले whatsapp, desktop के लिए नहीं था लेकिन अब यह desktop पर भी बड़े आसानी से यूज़ किया जा सकता है।

19. क्या आप जानते है whatsapp, android smart watches में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। whatsapp का यह फीचर 2014 में लांच किया गया था।

20. whatsapp तथा skype जैसी massanger app के वजह से दुनिया भर के दूरसंचार कम्पनियो को करीब 386 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना परा है।

इसे भी पढ़े

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *