about google in hindi! गूगल के बारे मे 25 रोचक तथ्य!

नमस्कार hindiwebdunia मे आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है, आज मै आप सभी के लिए about google in hindi पे मजेदार तथा ज्ञानवर्धक पोस्ट लेके आया हूँ! आज के समय मै किसी को कोई जानकारी की आवस्यकता होती है, तो वो गूगल मै सर्च करते है और बदले मै गूगल उनको उनके सवालों का जवाब ढूंढ कर दे देता है!गूगल एक प्रकार का सर्च इंजन है, जो आपके सवाल को खोज के सबसे ऊपर ला देता है, वैसे तो बहुत सारा सर्च इंजन है लेकिन लोग गूगल का सबसे ज्यादा उपयोग करते है! अब आपके मन मे एक सवाल उठ रहा होगा की, आखिर गूगल के पास कैसे इतना सारा सवाल का जवाब मौजूद है,तो आपको बता दे, जब कोई व्यक्ति किसी चीज के बारे मे आर्टिकल लिखता है, तो वो अपने आर्टिकल को गूगल मे सब्मिट करता है, जिसके बाद गूगल वही जानकारी लोगो द्वारा सर्च करने पर दिखाता! अब आपको पता चल गया होगा की गूगल कैसे हर प्रश्न का उत्तर बड़े आसानी से दे देता है! तो चाहिए about google in hindi के बारे मे कुछ रोचक तथ्य जानते है जो शायद आपको ना पता हो!

about google in hindi! गूगल के बारे मे 25 रोचक तथ्य!

about google in hindi! गूगल के बारे मे 20 रोचक तथ्य!
about google in hindi

1. दुनिया की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली search engine गूगल की स्थापना 4 सितम्बर 1998 ईस्वी को केलिफोर्निया (अमेरिका) में  की गई थी। आपको जानकारी के लिए बता दे गूगल के संस्थापक सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज है।

2. क्या आप जानते है आज जितने भी ब्लॉग तथा वेबसाइट मौजूद है उन सभी को सर्वाधिक ट्रेफिक गूगल के द्वारा ही प्राप्त होती है।

3. अगर आप गूगल पर “i want to commit suicide” यानि की “मै सुसाइड करना चाहता हूँ” सर्च करते है तो आपको सबसे ऊपर आपके देश का हेल्पलाइन नंबर शो करेगा।

4. आपको जानकर बड़ा आश्चर्य होगा की, गूगल में हर सेकंड 60 हजार से भी ज्यादा search किया जाता है।

5. क्या आप जानते है, “cricket world cup” भारतीयों द्वारा गूगल पर 2019 में सबसे ज्यादा सर्च किया गया था।

6. अगर आप गूगल का इनकम जानना चाहते है तो आपको बता दे गूगल हर सेकंड 1,30,900 रूपए कमाता है।

7. आपलोगो ने chrome browser का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा पर आपको पता है इसका अविष्कार गूगल ने ही 2008 ईस्वी में किया था।

8. क्या आप जानते है google का नाम आज googol होता लेकिन googol नाम का डोमेन पहले से ही किसी ने खरीद रखा था जिसके वजह से google डोमेन को खरीदना पड़ा।

9. जब कोई खास दिन होता है तो गूगल डूडल बना के उस खास दिन को याद करता है।

10. आप लोगो ने gmail का इस्तेमाल तो जरूर किये होंगे लेकिन क्या आप जानते है, gmail गूगल के द्वारा ही शुरु किया गया था।

11. आपको जानकारी के लिए बता दे gmail का आइडिया राजन सेठ के द्वारा दिया गया था, जब वो गूगल के इंटरव्यू के लिए गए थे, तभी उन्होंने gmail का आइडिया दिए थे। इसके बाद गूगल ने 2004 में gmail सेवा शुरू की थी।

इसे भी पढ़े व्हाट्सएप्प के बारे मे 20 रोचक तथ्य!

12. इसके बाद गूगल ने 2005 में एंड्राइड कंपनी को ख़रीदा, जिसका परिणाम अच्छा निकला आज 80 प्रतिशत लोग एंड्राइड मोबाइल ही यूज़ करते है।

13. क्या आप जानते है गूगल मैप की शुरुरात कब की गई थी, अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं, आज पता चल जायेगा। दोस्तों गूगल मैप की शुरुआत,गूगल ने 2005 ईस्वी में की थी।

14. आपलोग you tube का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है 2006 में गूगल ने you tube को 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।

15. क्या आप जानते है सर्गी ब्रिन तथा लैरी पेज को html के बारे में कुछ खास नहीं पता था, यही कारण है की, गूगल का होमपेज इतना सिंपल दीखता है।

16. क्या आप जानते हर महीने करीब 70 से 80 हजार लोग गूगल में जॉब के लिए अप्लाई करते है।

17. अगर आप गेम के शौखिन है तो आप गूगल पर “atari breakout” सर्च कर के गेम का आनंद ले सकते है।

18. एक बार 2013 में गूगल का सर्वर पांच मिनट के लिए डाउन हो गया था। उस वक्त पुरे इंटरनेट ट्रेफिक में 40 प्रतिशत की भारी गिरावट आ गई थी।

19. क्या आप जानते है गूगल करीब 80 से 90 प्रतिशत कमाई सिर्फ विज्ञापन के द्वारा करता है।

20. 14 प्रतिशत ऐसे कर्मचारी गूगल के लिए काम कर रहे है जो कभी कॉलेज नहीं गए है।

21. अगर गूगल के किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो गूगल उनके पत्नी या पति को अगले 10 सालो तक उनके सैलेरी का आधा पैसा देती है।

22. गूगल 2010 के बाद औसतन हर सप्ताह एक कंपनी को ख़रीदा है।

23. आपको जानकारी के लिए बता दे, गूगल का सर्च इंजन करीब 100 मिलियन गीगाबाइट का है। इतना ज्यादा डाटा सेव करने के लिए करीब 1 टेराबाइट की 100000 ड्राइव की आवश्यकता परती है।

24. गूगल आज के समय में कोई भी सर्विस लाती है तो वो बहुत जल्दी पॉपुलर हो जाती है।

25. क्या आप जानते है गूगल ने करीब 1.75 बिलियन ब्लॉग वेबसाइट को बंद कर चुकी है। क्यूंकि उस ब्लॉग पर कॉपीराइट कंटेंट मौजूद थी।आपको बता दे, गूगल कभी भी कॉपीराइट कंटेंट को रैंक नहीं करता है।

इसे भी पढ़े

नोट: अगर आपको google  से जुड़ी रोचक तथ्य। about google in hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि औरो को भी जानकारी मिल सके। आप hindiwebdunia से जुड़ना चाहते है तो bel notification जरूर दबा ले ताकि जब भी पोस्ट डाला जायेगा, आपको जानकारी मिल जायेगा। आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए आपका धन्यबाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *