Atm के बारे में 15 रोचक जानकारी! Atm full form!

नमस्कार hindiwebdunia में एक बार फिर से आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। आज में आप सभी को atm से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ। आज के समय में हर कोई Atm के बारे में जानता है। Atm आज एक बहुत बड़ा साधन बन गया है। जिस काम के लिए पहले घंटो समय देना परता था, आज वही काम मिनटों में पूरा हो रहा है। Atm की सबसे अच्छी बात तो ये है, आप जब चाहे तब पैसा निकाल सकते है। चाहे वो सप्ताह का कोई दिन हो। तो चलिए Atm full form, Atm का इतिहास , Atm का अविष्कार किसने किया इत्यादि बातो पे बात करते है।

Atm के बारे में 15 रोचक जानकारी! Atm full form!

Atm के बारे में 15 रोचक जानकारी! Atm full form !
atm full form

1. आप लोग Atm का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है Atm का अविष्कार किसके द्वारा किया गया था। अगर नहीं पता तो कोई बात नही हम है न बताने के लिए। दोस्तों Atm का अविष्कार स्कॉटलैंड के जॉन शेफर्ड बैरन ने 27 जून 1967 ईस्वी को किया था।

2. क्या आप जानते है जॉन शेफर्ड बैरन का जन्म 1925 ईस्वी में भारत के मेघालय राज्य में हुआ था। आपको जानकारी के लिए बता दे जॉन शेफर्ड बैरन के पिता उस समय चिटगांव पोर्ट कमिश्नरेट के चीफ इंजीनियर थे।

3. Atm का फुल फॉर्म Automated Teller Machine होता है जिसे हिंदी भाषा में स्वचालित मुद्रा वितरण यंत्र भी कहा जाता है।

4. दुनिया का पहला Atm लंदन में साल 1967 ईस्वी में लगाया गया था। यह Atm बारक्लेज बैंक के द्वारा लगाया गया था।

5. वही भारत की बात की जाए तो भारत के मुंबई में साल 1987 में एचएसबीसी बैंक के शाखा में लगाया गया था।

6. वर्तमान में भारत में कुल  2,21,658 Atm है जिसमे 1,46,301 सरकारी बैंको के Atm है तथा 50,628 प्राइवेट बेंको के Atm लगे है इसके अलावा  933 विदेशी बैंको के Atm है। जिसमे सबसे ज्यादा Atm महाराष्ट्र में है

7. देश का पहला तैरता हुआ Atm केरल के कोच्चि में लगाया गया था यह atm Sbi bank के द्वारा लगाया गया था।

8. क्या आप जानते है जॉन शेफर्ड Atm पिन 6 नम्बर का रखने वाले थे लेकिन उनकी पत्नी ने चार अंको की पिन रखने की सलाह दी जिससे लोगो को आसानी से Atm पिन याद हो जाए।

9. भारत में सबसे ज्यादा शुक्रवार के दिन Atm के द्वारा पैसा निकाला जाता है।

इसे भी पढ़े इंटरनेट के बारे में 15 रोचक जानकारी

10. अगर आपको लगता है की Atm से सिर्फ पैसा ही निकल सकता है तो आप गलत है। क्यूंकि कुछ देशो में Atm से गोल्ड भी निकलता है। आपको जानकारी के लिए बता दे दुनिया की पहली गोल्ड निकालने वाली Atm आबू धाबी में लगाया गया था।

11. अगर कोई चोर Atm मशीन को ले के भाग जाए तो उस स्थिति में चोर बहुत आसानी से पकड़ा जायेगा। क्यूंकि Atm मशीन में एक चिप लगा होता है जिसे Gps द्वारा बड़े आसानी से पता लगाया जा सकता है की Atm मशीन को चोर किस रास्ते से ले जा रहा है

12. वही दुनिया की सबसे ऊँची Atm नाथू ला में है। यह भारत चीन बॉर्डर पर आर्मी के लिए बनाया गया है।

13. Atm इस्तेमाल करने वाले प्रथम व्यक्ति Reg warne थे।

14. क्या आपको मालूम है एक Atm लगाने का खर्च 15 से 20 करोड़ रुपये तक आता है।

15. विश्व में सबसे ज्यादा Atm मशीन दक्षिण कोरिया में है।

नोट: अगर आपको Atm  से जुड़ी रोचक तथ्य अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि औरो को भी जानकारी मिल सके। आप hindiwebdunia से जुड़ना चाहते है तो bel notification जरूर दबा ले ताकि जब भी पोस्ट डाला जायेगा, आपको जानकारी मिल जायेगा। आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए आपका धन्यबाद।

इसे भी पढ़े

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *